Saturday, October 19, 2019

टायपिंग कैसे सीखें (How to learn typing)

आज कल लोगों के मन में कई सारे ि‍विचार आते हैं ि‍कि हम टायपिंग ि‍किस तरह से सीख सकते हैं कैसे अपनी स्‍पीड बढ़ा सकते हैं  इसके ि‍लिए हमें क्‍या करना होगा :-

हम आपकों बता दे कि हमें सबसे पहले क्‍या करना होगा -
1.     सबसे पहले  हमें पता होना चाहिए ि‍कि हमें टायपिंग ि‍किस भाषा में सीखनीहै  इसके ि‍लिए हमें  अपने अगुि‍लियों  को की बोर्ड में सेट करना होगा जिसकी की बोर्ड की पहली प्रैक्टिस Bina Caps Lock – asdfgf ;lkjhj इस तरह से हमें तब तक करना होगा कि जब तक हमे इन शब्‍दों को याद न कर लें और ध्‍यान रहे कि हम की बोर्ड की तरफ न देखें।
2.     प्रैक्टिस नं. 2 qwertf  poiuyj इसी तरह से करना होगा।
3.     प्रैक्टिस नं. 3 में हमें की बोर्ड की सबसेनीचे वाली बटन को प्रेस करना होगा जो कि जो अंगु‍ली है वो प्रथम प्रैक्टिस में होनी चाहिए और प्रैक्टिस नं. 3 में अंगुली को बार –बार प्रेस करना होगा  zxcvbg   /.,mnj  इसी तरह से हमें इसको भी याद करना होगा।
4.     प्रैक्टिस नं. 4 , 5, और 6 के लिए हमें सभी प्रैक्टिस को  shift +  बांकी के सभी key  को प्रेस करेंगे तो उसी को  Capital Latter  में लिख सकेंगे।
5.     और इसके बाद कुछ पेपर लेकर उसको हम धीरे धीरे टा‍इप करेंगे और देखेंगे कि हमें कितनी शब्‍द याद हैं और कौन से शब्‍द भूल रहे हैं। और ध्‍यान रहे कि एक दिन में जितना भी समय दें उसके लिए हमें एक ही प्रैक्टिस को उतनी ही बार करें की वो शब्‍द हमें बिल्‍कुल याद हो जाये और फिर अगला पेज करें इस तरह से आप कम समय में जल्‍दी टायपिंग सीख सकते हैं।
धन्‍यवाद

हमें आगे बाताए और हम आपकों जल्‍दही अगली भाषा की प्रैक्टिस बताएंगे। 
english typing image के लिए इमेज परिणाम

No comments:

Post a Comment